MP NEWS : पूरे देश में PM स्ट्रीट वेंडर योजना को लागू करने में पहले स्थान पर रहा है MP, दिल्ली में मिलेगा पुरस्कार

MP NEWS : मध्यप्रदेश ने पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में देशभर में 11 लाख 95 हजार से अधिक ऋण वितरित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इनमें से 8 लाख 38 हजार स्ट्रीट वेंडर डिजिटली लेन-देन कर रहे है। इन स्ट्रीट वेंडरों को करीब 21 करोड़ रूपये की केश राशि बैंक से प्राप्त हुई है।

lockdown के दौरान शुरु की गई थी यह योजना–गौरतलब है कि प्रदेश में स्व-रोजगार को बढावा देने वाली यह महत्वाकांक्षी योजना जुलाई 2020 से (कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन के समय से) पथकर विक्रेताओं (Street Vendors) का आर्थिक रुप से सशक्तिकरण करने के उद्देश्य से संचालित की जा रही है। पीएम स्व निधि योजना के तहत पथ विक्रेताओं को 10 हजार, 20 हजार एवं 50 हजार रूपये तक के ऋण चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराए जाते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

Mohan Cabinet Meeting 2024

राजधानी दिल्ली में आयोजित किया जाएगा अवार्ड समारोह

अवार्ड समारोह का आयोजन नई दिल्ली स्थित प्रसिद्ध कन्वेंशन हॉल इंडिया हेबीटेट सेंटर (India Habitat Centre), में 18 जुलाई 2024 को किया जाएगा।

प्रमुख सचिव श्री मण्डलोई को दिल्ली में मिलेगा अवार्ड

केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर एवं केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री श्री तोखन साहू 18 जुलाई (यानी आज) को नई दिल्ली में मध्य प्रदेश सरकार में प्रमुख सचिव श्री नीरज मण्डलोई को सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियल टाईम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क–Systematic Progressive Analytical Realtime Ranking award) प्रदान करेंगे।

प्रदेश सरकार ने योजना के क्रियान्वयन में किया है बेहतरीन कार्य

PM- Svanidhi राज्य मिशन डायरेक्टर तथा एनयूएलएम (NULM) श्री कैलाश वानखेड़े ने बताया कि मध्यप्रदेश में इस योजना के तहत हर वर्ष जरूरतमंद स्ट्रीट वेंडर्स को राशि का वितरण किया गया है, जिससे उन्हें काफ़ी लाभ मिला है। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि योजना के क्रियान्वयन में 101 प्रतिशत से भी अधिक सफलता हासिल की गई है।

  • योजना के तहत वर्ष 2021 से 1 लाख 99 हजार ऋण प्रकरणों के अंतर्गत राशि वितरित की गई।
  • वर्ष 2022 में 1 लाख 70 हजार ऋण प्रकरणों का निपटान कर राशि वितरित की गई।
  • वर्ष 2023 में 4 लाख 84 हजार ऋण प्रकरण में राशि का वितरण किया गया है।

श्री कैलाश वानखेड़े ने जानकारी दी कि मध्यप्रदेश में इस वर्ष सर्वाधिक प्रकरणों का निपटान कर राशि को स्वीकृति और उसका वितरण किया गया है।

अवार्ड समारोह के कार्यक्रम में उज्जैन, खरगौन एवं सारणी के नगरीय निकाय को पीएम स्व-निधि योजना में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा; जबकि जबलपुर, सीधी, मंदसौर एवं इटारसी के नगरीय निकायों को को DAU-NULM योजना के अंतर्गत अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कृत किया जायेगा।

साथ ही नई दिल्ली में आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम में पीएम स्व-निधि योजना से लाभान्वित 2 शहरी पथ विक्रेताओं और 2 सहायता समूहों को भी सम्मानित किया जायेगा।

MP NEWS : मुख्यमंत्री मोहन यादव ने रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की तैयारियों का लिया जायजा, छिंदवाड़ा में 4 जिलों के उद्यमियों के साथ की बैठक

MP NEWS : मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी, MPPEB ने जारी किया 2024 में होने वाली परीक्षाओं का कार्यक्रम

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Icon