MP News : प्रधानमंत्री ने “मन की बात” कार्यक्रम में क्यों की झाबुआ के सफाई कर्मियों की जमकर तारीफ, पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

MP News : MP News l MP ki news l MP update l Jhabua news l Man ki Bat l PM modi talks about sanitaion workers of Jhabua l waste to wealth l artwork made by waste materials in Jhabua l PM modi l MP CM l Mohan Yadav l झाबुआ के सफ़ाई कर्मियों की पूरे देश में हो रही है चर्चा–भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने लोकप्रिय कार्यक्रम “मन की बात” में मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले के सफाई कर्मियों की जमकर तारीफ़ की, उन्होंने कहा कि झाबुआ जिले के सफाई कर्मी भाई बहनों ने ‘वेस्ट टू वेल्थ’ के संदेश को एक अवधारणा से सच्चाई में बदलकर दिखा दिया है। इन्होंने वास्तविक रूप से 3-R (Reduce, Reuse and Recycle) के मंत्र को अपने जीवन में अपनाया है।

प्रधानमंत्री ने झाबुआ के सफाई कर्मियों को अद्भुत बताया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश के झाबुआ मे कुछ ऐसा शानदार कार्य हो रहा है जिसे पूरे देश को जानना चाहिए। झाबुआ के हमारे सफाई कर्मी भाई-बहनों ने कमाल कर दिया है। उनकी टीम द्वारा उपयोग के बाद फेंके गए वेस्ट मटेरियल से पूरे शहर में विभिन्न कलाकृतियां बनाई हैं। सफाई कामगारों की टीम ने झाबुआ के पार्क में कचरे से जो आर्ट वर्क तैयार किया है, वह अदभुत है। पर्यावरण संरक्षण के लिए यह एक सराहनीय एवं प्रेरक पहल है।

अलग अलग वेस्ट मटेरियल का उपयोग कर बनाई गई है अनेक सुंदर कलाकृतियां

हमारे सफ़ाई कर्मी भाई-बहनों द्वारा उपयोग हो चुकी प्लास्टिक की बॉटलों, पुराने टायरों, यूज्ड प्लास्टिक पाइप आदि वेस्ट मटेरियल का उपयोग करके शहर में हेलिकॉप्टर, तोपें, कार, पान के पत्ते, यातायात सिग्नल प्वाइंट, दीवार, पौधों के लिए क्यारियां, गमले, आरामदायक बेंच व सोफे जैसी अनेक अद्भुत कलाकृतियां बनाई गई हैं।

झाबुआ स्थित डॉ. भीमराव अम्बेडकर पार्क बन चुका है एक आकर्षण केंद्र

नगर पालिका झाबुआ में कार्यरत सफाई कामगारों द्वारा नगर पालिका झाबुआ में स्थित डॉ. भीमराव अम्बेडकर पार्क में उक्त कलाकृतियां बनाने का सम्पूर्ण कार्य बिना किसी बाहरी व्यक्ति के सहयोग से किया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने अन्य जिलों में भी हों ऐसे प्रयोग करने की जताई आशा

मध्य प्रदेश के कर्मठ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इंदौर में “मन की बात” कार्यक्रम को सुना, उन्होंने प्रधानमंत्री जी द्वारा झाबुआ के सफाई कर्मियों के कार्य का विशेष उल्लेख करने पर हर्ष व्यक्त करते हुए उनका आभार जताया। साथ ही उन्होंने जिले के सभी सफाई कर्मियों और नागरिकों को भी बधाई दी। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने यह आशा व्यक्त की है कि ‘वेस्ट टू वेल्थ’ का संदेश के साथ सृजन का यह सफल प्रयोग प्रदेश के अन्य जिलों में भी अपनाया जायेगा और वे भी भविष्य में इसी तरह पूरे देश से प्रशंसा प्राप्त करेंगे।

उपरोक्त कार्य के लिए इन सभी कर्मचारियों का इस आलेख में उल्लेख तो बनता है

मुख्य नगर पालिका अधिकारी के निर्देशन में प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक श्री कमलेश जायसवाल एवं श्री टोनी मालिया के द्वारा व्यक्तिगत रूचि लेकर इस पार्क को डिज़ाइन करवाया गया है। वस्तुतः डिजाइन का कार्य सफाई जमादार श्री सचिन कालिया एवं श्री नितेश रमेश द्वारा किया गया है। सफाई जमादार श्री कमलेश मन्नु, श्री महेश बाबूलाल और श्री अर्जुन सोहन द्वारा ट्रेचिंग ग्राउंड एवं अन्य स्थलों से वेस्ट सामग्री एकत्रीकरण का कार्य किया गया और रंगाई, पेंटिंग और अन्तिम रूप देने का कार्य श्री विजय बाबूलाल एवं श्री विजय गुलिया द्वारा किया गया है।

MP NEWS : श्रीकृष्ण के आदर्श सिद्धांतों को प्रसारित करने के लिये प्रदेश के हर विकासखण्ड में एक गाँव को “बरसाना” के रूप में किया जायेगा विकसित

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Icon