MP NEWS : मध्यप्रदेश में शुरू होगी ग्रामीण पर्यटन योजना, से गांव के लोगों को होगा योजना से लाभ देख संपूर्ण जानकारी

MP News। MP update। CM Madhya Pradesh। Aatmnirbhar panchayat- samriddh Madhya Pradesh। Gramin parytan yojana। MP ki news। मध्य प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने विभिन्न पंचायत प्रतिनिधियों, जैसे– सरपंच, सचिव, पंच आदि से आव्हान किया है कि वे पूरी लगन के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करें ताकि गांवों का विकास हो सके। भारत गांवों में बसता है और जब तक गांवों का विकास नहीं होगा तब तक भारत भी विकसित नहीं होगा। इसलिए सरकार पूरे प्रयास कर रही है कि मध्य प्रदेश के गांव विकसित हो और पूरे देश के लिए मॉडल का काम करें।

आत्मनिर्भर पंचायत

श्री पटेल आज यहां “आत्मनिर्भर पंचायत- समृद्ध मध्यप्रदेश” विषय पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग और GIZ द्वारा आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होने जनपद पंचायत, उपाध्यक्षों से आग्रह किया वे ऐसे कार्यों और गतिविधियों की सूची बना लें जिनमें वे समझते हैं कि उनका मत और सहमति आवश्यक हो। श्री पटेल ने बताया कि पंचायतों को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनके आंतरिक प्रशासनिक तंत्र को मजबूत बनाने की कार्रवाई चल रही है। उनका मानना है कि प्रदेश के हर एक व्यक्ति तक विकास कार्यों को पंहुचाने के लिए निचले स्तर पर प्रशासनिक तंत्र की मजबूती अत्यंत आवश्यक है।

हर पंचायत को अपना सामुदायिक भवन

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि राज्य सरकार पूरे प्रयास कर रही है कि हर पंचायत में सामुदायिक भवन हो और हर पंचायत के पास खुद का अपना एक भवन हो। उनका मानना है कि हर पंचायत अपने क्षेत्र के विकास कार्यों की योजना पूरी सक्षमता और समझदारी से कर सकती है। संविधान के अनुसार पंचायती राज आम जनता के द्वारा एक साथ मिलकर जनकल्याण के लिए कार्य करने की भावना ही है।

साथ ही उन्होंने यह जानकारी भी दी है कि जनपद पंचायत उपाध्यक्षों की सहमति के लिए अनिवार्य रूप से उन्हें नस्ती भेजने संबंधी आदेश जल्दी ही जारी कर दिए जायेंगे ताकि विकास कार्यों की गति कभी भी धीमी न पड़ सके। श्री पटेल ने कहा कि विभिन्न योजनाओं में उपलब्ध बजट राशि और वित्तीय संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए और प्रशासन का अंतिम उददेश्य लोगों को सक्षम बनाना और उन तक विकास कार्यों को पंहुचाना है।

ग्रामीण पर्यटन योजना के माध्यम से बढ़ाई जाएगी ग्रामीणों की आय

उपरोक्त कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने यह जानकारी दी कि पर्यटकों को प्रदेश की समृद्ध ग्रामीण संस्कृति से परिचित कराने के लिए ‘ग्रामीण पर्यटन योजना’ में पर्यटन के माध्यम से गांवों की आय बढाने के लिए 117 गांवों में होम स्टे निर्माण किया जायेगा।

ग्रामीणों की आय बढ़ाने के लिए 1000 होमस्टे

प्रदेश सरकार द्वारा 1000 होमस्टे बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इनको पूरे प्रदेश के क्षेत्रों में बनाया जाएगा। योजना के अंतर्गत होमस्टे के निर्माण हेतु जनजातीय क्षेत्रों में 60 प्रतिशत और गैर जनजातीय क्षेत्रों में 40 प्रतिशत तक का सरकारी अनुदान भी दिया जायेगा।

इस कार्यक्रम के मध्यम से शहरी पर्यटकों को ग्रामीण संस्कृति से जुड़ने का मौका मिलेगा और वे कईं गतिविधियों में शामिल हो सकेंगे। पर्यटकों को ग्राम भ्रमण, ग्रामीण खेल, आरामदायक स्टे, स्थानीय भोजन, लोक कला और हस्तशिल्प कला आदि विभिन्न मनोरंजक चीज़ों से परिचित कराया जायेगा। साथ ही स्थानीय युवकों को ऑनलाइन पर्यटन गाइड का प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि वे अपने गांव में ही रहकर रोज़गार प्राप्त कर सकें।

MP News : अग्रदूत पोर्टल हुआ लॉन्च, अब MP के लोगों तक आसानी से पंहुचेगी सरकारी योजनाओं की जानकारी

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Icon