MP NEWS : श्रीकृष्ण के आदर्श सिद्धांतों को प्रसारित करने के लिये प्रदेश के हर विकासखण्ड में एक गाँव को “बरसाना” के रूप में किया जायेगा विकसित

MP NEWS : MP update l MP news l MP ki News l CM Mohan Yadav l MP CM l MP Govt l MP Govt Decisions l मुख्यमंत्री जी “हर बालक कृष्ण-हर मां यशोदा” कार्यक्रम में हुए शामिल–मुख्यमंत्री डॉ. यादव 25 अगस्त 2024 को इंदौर में भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के अवसर पर आयोजित “हर बालक कृष्ण-हर मां यशोदा” अनूठे कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अनूठे और धर्ममय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने उपस्थित बाल-गोपालों और यशोदा माताओं पर पुष्प-वर्षा कर उनका अभिनंदन किया।

5 हज़ार से भी अधिक बाल गोपाल थे कार्यक्रम में शामिल

ध्यान देने वाली बात यह है कि इस अनूठे कार्यक्रम में 5 हजार से भी अधिक बच्चे ‘बाल-गोपाल’ के रुप में और इतनी ही माताएं ‘मैया यशोदा’ के रूप में मौजूद थी। कार्यक्रम स्थल का दृश्य अद्भुत और एक तरह की आलौकिक अनुभूति से सराबोर था।

अद्भुत था कार्यक्रम स्थल का दृश्य

इंदौर में इस कार्यक्रम स्थल को भगवान श्रीकृष्ण की विभिन्न लीलाओं से चित्रित कर सजाया गया था, जो अपने आप में मनोहारी था। महोत्सव में कईं कार्यक्रमों का भी अयोजन किया गया, जैसे–मटकी फोड़। माननीय मुख्यमंत्री जी ने बाल-गोपालों का खूब दुलार किया, उन्हें प्रसाद के रूप में माखन-मिश्री खिलाई और उन्हें श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपहार भी वितरित किए गए।

प्रदेश के हर विकासखंड में एक गांव को ‘बरसाना’ की तर्ज पर किया

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने यह घोषणा करते हुए कहा है कि प्रदेश के प्रत्येक विकासखंडों में किसी एक गांव का चयन कर उसे उत्तर प्रदेश के बृज क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध ‘बरसाना गांव’ की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

भगवान श्रीकृष्ण के संदेशों को प्रचारित करेगें यह गांव

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बताया कि इन गांवो के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण के सिद्धांतों का प्रचार-प्रसार सभी लोगों तक पंहुचाया जाएगा। बरसाना गांव के माध्यम से जहां एक ओर प्राचीन संस्कृति को बढावा दिया जाएगा तो दूसरी ओर जैविक खेती और शुद्ध दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा। इस तरह संस्कृति को विकास से जोड़कर इन गांवो का उद्धार किया जाएगा।

प्रदेश के प्रत्येक नगर निकाय में एक गीता भवन केन्द्र भी किया जाएगा स्थापित

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इस कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान कहा कि प्रदेश के प्रत्येक नगरीय निकाय में एक गीता भवन केन्द्र को भी स्थापित किया जाएगा। ये केंद्र लोगों में भगवान श्रीकृष्ण के आदर्श सिद्धांतो, जैसे– मानवता, समाज कल्याण, धर्मपालन, सांस्कृतिक एकता आदि को प्रसारित कर जनता को अच्छे मूल्यों के प्रति जागरूक करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने भगवान श्रीकृष्ण के जीवन और उनसे जुड़े कुछ प्रसंगों के विषय में भी विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण के जीवन चरित्र से कोमलता, धैर्य, करूणा, जन कल्याण और प्रेम जैसे मूल्यों की सीख लेकर हमें उनके आदर्शों और सिद्धांतों को जीवन में आत्मसात करना चहिए।

MP ki news : ग्वालियर का रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव बनेगा प्रदेश में लघु उद्योगों के विकास का माध्यम, यहां पढ़ें पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Icon